कक्षा १०
इकाई : बसेरा लौटा दो
अब्दुल रज़ाक पी, रघुवीर, जयदीप के
edited and updated by http://www.hindisabhaktr.blogspot.com
edited and updated by http://www.hindisabhaktr.blogspot.com
समस्याक्षेत्र : जलस्थल संसाधनों के प्रबंधन में वैज्ञानिकता का अभाव।
आशय एवं धारणाएँ : प्रकृति पर मानव के अनियंत्रित हस्तक्षेप से प्राकृतिक संपदा का शोषण बढना।
सहायक सामग्रियाँ : चित्र के स्लाइड, प्रपत्र, कवि का आलापन का वीडिओ (ICT),TB,HB, अनूदित कविता
प्रक्रियाएँ
संबंध कथन:
बच्चो, पिछले साल नवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक की अंतिम इकाई में हम नॆ कौन सी समस्या और आशय पर चर्चा की थी?
छात्रों की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध करें।
जैसे १. अवैज्ञानिक जल प्रबंधन के कारण लोगों को सब कुछ छोड़कर पलायन
करना पड़ता है।
२. पानी की कमी एक विकट समस्या है।
३. जल का महत्व जाननेवाले थे हमारे पूर्वज।
४. जल संरक्षण के अच्छे नमूने ।
ठीक है वच्चो, आप ने ठीक ही कहा है। देखो, मैं कुछ दृश्य आप को दिखाता हूँ। देखिए।
SLIDE I (यहाँ क्लिक करें)
- वच्चो, आपने दृश्य देखे है न? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
- आपने कौन-से दृश्य देखे ? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
- इस पर आपका विचार क्या है? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
- दृश्य किस विषय की चर्चा कर रहे हैं? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
- प्रदूषण के कारण क्या-क्या हो सकते है?(छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
- प्रदूषण से जल स्रोतों की रक्षा कैसे संभव है?
छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।
कहें, बच्चो, नदी के संबंध में लिखी एक कविता हमारी दसवीं कक्षा की पाठ्य पुस्तिका में है। देखिए।
प्रश्न करें।
- बच्चो, पाठ्य पुस्तिका में कितनी इकाइयाँ है?
- पहली इकाई कौन सी है?
- पहली इकाई का पहला पाठभाग कौन सा है?
- कवि और कविता का नाम क्या है?
निर्देश दें, कि बच्चो, अब आप लोग नदी और साबून नामक कविता का वाचन करें।
जो समझे है, सही चिह्न लगाएँ।
जो नहीं समझे है, रेखांकित करें।
जो बहुत अच्छे लगे, आश्चर्य चिह्न लगाएँ।
(आ सी टी द्रारा पूरी कविता दिखाएँ।)
कविता में कौन-कौन से जीवजंतुओं के नाम है?
बाघ, मछली, कछुआ, हाथी
- इन्हीं नामों के आधार पर दल बनाएँ।
- दल में शंका समाधान का अवसर दें।
दुबली =മെലിഞ്ഞ
मैली-कुचैली =മലിനമായउतराई =പൊന്തിക്കിടക്കുകजुठारना =എച്ചിലാക്കുകपीठ =പൂറംउलीचना =കോരിക്കളയുകकारखाना =FACTORYतेज़ाबी पेशाब =അമ്ല ജലംझेलना =സഹിക്കുകबैंगनी =വയലറ്റ്त्वचा =തൊലിसिरहाना =തലക്കല്टिकिया =കട്ടहार =തോല്വി - अन्य दलों से शंका समाधान का अवसर दें ।
- कविता का विश्लेशण करें।
विश्लेषणात्मक प्रश्न करें।
- कविता में ऩदी किस अर्थ में प्रयोग किया हैँ?
- कारखाना शब्द का अर्थ क्या है, इसका मतलब क्या हैँ?
- साबून का प्रयोग किस अर्थ में हुआ है?
- मरी हुई इच्छा का मतलब क्या हैँ?
- कविता का वैयक्तिक रूप से आस्वादन टिप्पणी लिखने का निर्देश दें।
or
विश्लेषणात्क प्रश्न करें।
- यहाँ कौन दुबली हो गई है?
- एक व्यक्ति का दुबला होने का क्या क्या कारण हो सकते हैं?
- तो एक नदी का दुबला होने का क्या क्या कारण हो सकते हैं?
- क्या आपने किसी नदी को दुबली होते / प्रदूषित होते देखा है? इसके क्या क्या कारण हो सकते हैं?
- मछलियाँ किस तरह उतराई है?
- इच्छाओं के मर जाने पर क्या होता है?
- मरी हुई मछलियाँ किसका प्रतीक हैँ?
- तुम्हारे दुर्दिनों के दुर्जल में- कवि ने एसा क्यों कहा है?
- बाघों के................सहती सानंद।-नदी पर पशु पक्षि और मानव का समान अधिकार है।पर किसके हस्तक्षेप से नदी को हानी पहुंचती है?
- पेशाब शब्द से कविने आशय को अधिक तीष्ण बनाया है। क्या आप इससे सहमत है?
- हिमालय किसका प्रतीक है?
- भारतीय संस्कृति में हिमालय का स्थान क्या है? (पहरेदार की भूमिका)
- उत्तर भारत की अधिकांश नदियाँ हिमालय से उत्पन्न होती हैं।तो हम कह सकते हैं कि नदी हिमालय की पुत्री है।हमारे रक्षक की पुत्री के साथ हमारा यह व्यवहार क्या ठीक है?
- नदी किसके सामने हार गई और क्यों?
- हथेली भर की एक साबुन की टिकिया- से क्या तात्पर्य होगा?
- नदी सभी प्रकार के हमलाओं के विरुद्ध लड़ती रही। गाँव-गाँव में पानी पहुँचाने केलिए। पर अज्ञता से सामान्य जनता भी प्रदूषण की प्रक्रिया में भाग लेना का दृश्य(हथेली भर की एक साबुन की टिकिया- से ) देखकर नदी हताश हो गई और अपनी हार मान ली।उसने सोचा होगा-"अब मैं किसकेलिए लडूँ?”इस व्याख्या पर आप का विचार क्या है?
- नदी को प्रदूषण से बचाने केलिए हम क्या क्या कर सकते हैं?
दल में चर्चा करके परिमार्जन करने का निर्देश दें।
दलों से उपजें एकत्रित करें और अदल-बदलकर अन्य दलों में दें।
पूछें, आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन बिंदुएँ क्या-क्या है?
- कवि और कविता का परिचय
- भावपक्ष
- शिल्पपक्ष
- भाषा
- प्रासंगिकता
- अपना मत
पूछें, तो आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन सूचक क्या-क्या है?
(यहाँ क्लिक करें)
दलों में मिली आस्वादन टिप्पणी का मूल्यांकन करने का निर्दोश दें।
हर दलें से मूल्यांकन संबंधी टिप्पणी करने का निर्देश दें।
प्रस्तुतीकरण करवाएँ।
अद्यापक अपना प्रस्तुतीकरण करें।
पाठ्यपुस्तक की मूल्यांकनफारमाट के आधार पर आस्वादन टिप्पणी का स्वनिर्धारण करें।
पुनर्लेखन करके पोरट फोलियो में संकलन करने का निर्देश दें।
13 comments:
वाह ……………बेहद गहन और सार्थक अभिव्यक्ति।
aapne jo prayaas kiya hai bilkul saraahaneey hi hai, woh select karke copy nahi kar sakthe hai.....
ഇതെന്താ ഇങ്ങനെ ക്ലിക്ക് ചെയ്യന് പറഞ്ഞിടത്ത് ക്ലിക്ക് ചെയ്തിട്ട് ഒന്നും വരുന്നില്ല . ലിന്കെല്ലാം സാറിന്റെ കമ്പ്യൂട്ടറിലേക്കാണ് .
ആരും ആവശ്യപ്പെടാത്തതു കൊണ്ടാമ് ലിങ്ക് നല്കാതിരുന്നത്. സുനില് സാര് പറഞ്ഞപ്പോള് entry work, TV എന്നിവ നല്കി. june 1ന് പോസ്റ്റ് ചെയ്തുവെങ്കിലും ആരും ശ്രദ്ധിക്കുന്നില്ല എന്നതു കൊണ്ടാണ്. ശ്രമിക്കാം.....
हिन्दी अध्यापकों केलिए बहुत उपयोगी है।...............
.................श्रीलता
यह अभिव्यक्ति बेहतर है।............शुभकामनाएँ।
हिन्दी अध्यापकों केलिए बहुत उपयोगी है।
aapne kithna kam kiya ,eska prayas
ham achi tharah samachthehei.शुभकामनाएँ।
mini Aluva
हिंदी अध्यापकॊं केलिए बहुत उपयॊगी हैं।
बहुत उपयोगी है लेकिन download कर नही सकतॆ कृपया यह भी है तो अच्छा होगा
bahut dhanyavaad aap ko.aap ne kiyaa hai a best job subh kaamnaayem.
good,thank you,add some prokthiyam reghuram.pa
Post a Comment