പുതിയ 8,9,10 ഐസിടി പാഠപുസ്തകങ്ങള്‍ പരിചയപ്പെടുത്തുന്ന ഐടി. ജാലകം - പരിപാടി (വിക്‌ടേഴ്സ് സംപ്രേഷണം ചെയ്തത്) യൂട്യൂബിലെത്തിയിട്ടുണ്ട്. .. ലിങ്ക്!
कितनी गजब की बात है खाना सभी को चाहिए मगर अन्न कोई उपजाना नही चाहता, पानी सभी को चाहिए लेकिन तालाब कोई खोदना नही चाहता। पानी के महत्त्व को समझे। और आवश्यकता अनुसार पानी का इस्तेमाल करे।
Powered by Blogger.

18 June 2011

चिड़िया - यह सिर्फ संशोधन कार्य केलिए post करता हूँ।

बच्चो, हम इकाई में अब तक कौन-कौन से पाठ पढ़े हैं
इन पाठ भागौं में कौन-सा विषय की चर्चा हम ने की
उत्तरों को सूचीबद्ध करें
प्रदूषण, जानवरों के प्रति अत्याचार .......
देखो, बच्चो, हमारी पाठपुस्तिका में एक और कविता है -चिड़या-
पन्ना संख्या २६ देखें,
ICT द्वारा पाठभाग का चित्र एवं कविता स्क्रीन पर दिखाता है।
वैयक्रिक वाचन का निर्देश दें।
चित्र से संबंद्धित प्रश्न पूछता है।
बच्च्ों के उत्तर सूचीबद्ध करें।
जैसे जंगल, पेड़, पक्षी, हिरण, लाश........
इन शबदों के आधार पर दल बनाएँ।
दल में कविता का वाचन।
शंका समाधान का अवसर।
विश्लेषण प्रश्न करें।
पक्षी की सोच क्या है
क्यों पक्षी ऐसा सोचता है
बच्च्ों के उत्तर सूचीबद्ध करें।
बच्चो, देखो इस प्रकार और कुछ चित्र देखें।
एक चित्र का प्रदर्शन करता है।
चित्र पर आप का विचार शब्द या वाक्याँश में प्रकट करने का निर्देश दें। (वैयक्तिक)
दो-तीन छात्रें से प्रस्तुतीकरण करवाएँ।
बच्चों के उत्तर सूचीबद्ध करें।
प्रश्न करें।
बच्च्ो, आप चित्र से संबंद्धित अपना विचार इन छोटे वाक्यों में सीमित कर दिया है क्या
तो, बताइए, इन में कौन-कौन से बदलाव होने चाहिए।
 ICT बच्च्ों के उत्तर सूचीबद्ध करें।
यह निष्कर्ष पर पहूँचता है।
संक्षिप्तता
सरलता
चुस्त
वैकारिकता जगाने योग्य
निर्देश दें।
इस प्रकार अन्य चित्र एकत्र करें, और पादटिप्पणी लिखने का निर्देश दें।
चित्र एकत्र करने की स्रोतों पर चर्चा चलाएँ।
अंतरजाल internet
इन चित्रों और पादटिप्पणियों से हम क्या-क्या कर सकते है
collage
प्रदर्शिनी
तो हम हिंदी मंच के तत्वावधान में एक प्रदर्शिनी चलाएँगे।
अनुबद्ध: आद्मी द्वारा प्रकृति और जीवजंतुओं का शोषण-विषय पर संपादकीय तैयार करें।



No comments:

Pages

Submitting Income Tax Returns: Last Date Extended to Aug 31:Notification : ITR Forms :e-file Help:E-filing Link.

© hindiblogg-a community for hindi teachers
  

TopBottom