പുതിയ 8,9,10 ഐസിടി പാഠപുസ്തകങ്ങള്‍ പരിചയപ്പെടുത്തുന്ന ഐടി. ജാലകം - പരിപാടി (വിക്‌ടേഴ്സ് സംപ്രേഷണം ചെയ്തത്) യൂട്യൂബിലെത്തിയിട്ടുണ്ട്. .. ലിങ്ക്!
कितनी गजब की बात है खाना सभी को चाहिए मगर अन्न कोई उपजाना नही चाहता, पानी सभी को चाहिए लेकिन तालाब कोई खोदना नही चाहता। पानी के महत्त्व को समझे। और आवश्यकता अनुसार पानी का इस्तेमाल करे।
Powered by Blogger.

11 February 2012

शोक समाचार

तमिलनाडु की राजधानी में हुए एक सनसनीखेज घटनाक्रम में नौवीं कक्षा के छात्र ने गुरुवार को भरी क्लास में चाकू मारकर अपनी अध्यापिका की जान ले ली। छात्र अध्यापिका द्वारा उसे बार-बार लगाई जा रही डांट-फटकार से नाराज था।

बच्चों में कुंठा और हताशा के कारण हिंसा की इतनी उग्र भावना पनपने की गवाह देश में इस तरह की संभवत: पहली घटना से शिक्षा जगत में विद्यार्थियों के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य और उस पर दुष्प्रभावों को लेकर जोरदार बहस छिड़ गई है।


पुलिस ने बताया कि यह वारदात आर्मेनियन स्ट्रीट स्थित सेंट मैरीज एंग्लो इंडियन स्कूल में उस समय हुई, जब शिक्षिका उमा माहेश्वरी करीब 11 बजे नौवीं कक्षा के बच्चों को हिन्दी पढ़ाने आई थीं। इसी दौरान एक 13 वर्षीय छात्र मोहम्मद इमरान ने एक किताब में छिपा कर लाए एक चाकू को निकाल कर उन पर हमला कर दिया।

माहेश्वरी ने कुछ दिन पहले इमरान के अभिभावकों से शिकायत की थी कि वह कक्षा में अनियमित रूप से आता है और अपनी पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान नहीं दे रहा है। स्कूल में 11 बजे जैसे ही तीसरा पीरियड शुरू हुआ तो बच्चों से पहली मंजिल पर सी सेक्शन की कक्षा में पहुंचने को कहा गया।

इमरान कक्षा में सबसे पहले पहुंचा और किताब में सफेद कागज में लपेट कर लाए चाकू को निकाला और पलक झपकते ही उसने सुश्री माहेश्वरी के गले पर ताबड़तोड़ पांच वार किए। उस समय कक्षा में लगभग छह छात्र ही आ पाए थे। शिक्षिका बचाव के लिए चीखी और फिर अचेत होकर गिर गई।

आवाज सुनकर जब स्कूल के अन्य कर्मचारी और बाकी छात्र वहां पहुंचे तो लोमहर्षक दृश्य देख कर सबकी आंखें फटी की फटी रह गईं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इमरान ने शिक्षिका के पेट में भी कई बार चाकू मारा। शिक्षिका के सिर पर भी कटने के गहरे जख्म लगे। शिक्षिका की अत्यधिक खून बह जाने से मौके पर ही मौत हो गई।

स्कूल के लोगों ने तुरंत ही इमरान का दबोच लिया। शिक्षिका के पति रविशंकर माहेश्वरी को तुरंत सूचना देने के बाद उन्हें पास के एक अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने बताया कि पहुंचने से पहले ही शिक्षिका दम तोड़ चुकी थीं।

दिनदहाडे इस सनसनीखेज हत्या से पूरा शहर हतप्रभ रह गया। इस घटना से स्कूल में तनाव फैलने के बाद स्कूल प्रबंधन ने दिन भर की छुट्टी घोषित कर दी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए। शहर में यह खबर फैलते ही घबराए अभिभावक अपने बच्चों को घर ले जाने के लिए स्कूल पहुंच गए।

इमरान से हार्बर पुलिस थाने में पूछताछ की जा रही है और उसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और जहां से उसे बाल सुधारगृह भेज दिया जाएगा।

पुलिस ने बताया कि आरोपी छात्र मोहम्मद इमरान शिक्षिका से इसलिए नाराज था क्योंकि उन्होंने उसके पढ़ाई में ध्यान न देने के कारण उसके अभिभावकों को नोट लिखा था। बताया जा रहा है कि नोट पढ़ने के बाद छात्र के माता-पिता ने उसे पढाई में ध्यान न देने को लेकर फटकार लगाई थी।

उधर स्कूल प्रशासन ने बताया कि शिक्षिका का व्यवहार छात्रों के साथ काफी अच्छा था और वह कभी उनसे सख्ती से पेश नहीं आती थीं। उनके लिए छात्रों की भलाई ही सर्वोपरि थी। (वार्ता)

No comments:

Pages

Submitting Income Tax Returns: Last Date Extended to Aug 31:Notification : ITR Forms :e-file Help:E-filing Link.

© hindiblogg-a community for hindi teachers
  

TopBottom